Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है? ( What is Black Hat SEO and White Hat SEO? )

आज हम इस Post में बात करेंगे की Black Hat और White SEO क्या है। अब बात करते है Black Hat SEO क्या है।

SEO की सहायता से हम Website या Blog दोनों पर Quality Trafic और Volume बढ़ा सकते है और ऐसे में Blogger जल्दी से जल्दी Popular होना चाहता है क्यों उनमें Patient की कमी होती है। इसलिए वो ऐसी Tricks को ढूढ़ते है की जल्दी से जल्दी Website या Blog की Ranking को बढ़ सके। ऐसे मै उनके पास अच्छा Option Black Hat SEO दिखाई देता है क्यों की Black Hat SEO करने से Result जल्दी मिले। इसलिए Black Hat SEO नए Blooger को ज्यादा से ज्यादा अपनी तरफ खींचता है।

ये तो हम सब अच्छी तरह से जानते है के किसी भी Site के लिए SEO करना कितना जरुरी है और अगर आप अपनी Website का SEO अच्छा से करोगे तो आपकी Website या Blog की Ranking Search Engine में बढ़ेगी। अगर आपकी Site की Ranking अच्छी होगी तो आपकी Site पर अच्छा खासा Traffic भी Increase होगा। और जैसे जैसे Search Engine (गूगल ) की Demand बढ़ती  है वैसे – वैसे SEO का काम करने का Stragedy भी बढ़ती है।


ये तो हम सब जानते है की Search Engine Algorithm Based काम करता है और जितनी आपकी SEO करनी की अच्छी Technique होगी और उतनी ही आपकी Site की Ranking अच्छी रहेगी और इसलिए नए -नए SEO Technique को उपयोग में लाया गया है ये SEO Technique इस प्रकार से है जैसे की- Black Hat, White Hat और Grey Hat SEO. इसमें सबसे ज्यादा Popular होने वाली Technique Black Hat SEO और White Hat SEO है। ये दोनों SEO Technique एक दूसरे से बिलकुल अलग है। उम्मीद करता हु अभी तक मैंने जो आपको बताया है आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा। अब आगे इनके बारे में जानते हैं।

अब बात करते है Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या अंतर है

1. Black Hat SEO

Black Hat SEO – Black Hat SEO करने के लिए जो Technique का इस्तेमाल किया जाता है उसे Search Engine द्वारा Approve नहीं किया जाता है क्यों ये Technique Search Engine के Guidelines को Follow नहीं करता है और अगर में White Hat SEO की बात करू तो ये Search Engine मैं लाई गई Guidelines को Follow करता है। White Hat SEO करने से आपको किसी भी तरह का कोई तकलीफ नहीं होगी और Black Hat SEO करने से आपकी Site Ban हो सकती है।

ऐसा मानना है की Black Hat SEO Technique से आप अपने Website और Blog की Ranking को अच्छा Improve कर सकते हो क्यों की ये Technique Search की Guidelines को Follow नहीं करती है Black Hat SEO केवल Search Engines को ही Importance देती है और Human Audience को Importance नहीं देती है। Black Hat SEO का इस्तेमाल वही लोग करते है जिन्हे Result जल्दी चहिये होता है। जो अपने Website पर लम्बे समय तक Investment नहीं करना चाहते है Black Hat SEO की करने की कुछ Technique को Use मैं लाया जाता है जैसे की – Keyword Stuffing, Link Farming, Hidden Text और Links इत्यादि इसका इस्तेमाल करने से आपकी को Ban किया जा सकता है।

2. White Hat SEO

White Hat SEO – White Hat SEO Search Engine को Importance नहीं देती है ये केवल Human Audience को Target करती है अगर आप White Hat SEO Technique का इस्तेमाल करते हो तो आपको Result जल्दी नहीं मिलेगा और अगर आप इस Technique का लम्बे समय तक इस्तेमाल किया तो आपको एक अच्छा Results देखने को मिलेगा। कुछ ऐसी Technique जिनका White Hat SEO में किया जाता है जैसे की – Keywords Analysis, LSI Keywords, Rewriting Meta Tags, Keyword Research, Link Building इत्यादि। इसका इस्तमाल करने से Search Engine से आपको कोई खतरा नहीं होगा।

कोन सी Technique ज्यादा Effective है – White Hat SEO या Black Hat SEO

Black Hat SEO और White Hat SEO मै से ज्यादा कौन सी Technique Effective है। अगर आपको कम से कम समय मै Result चहिये तो Black Hat SEO ज्यादा Effective साबित होता है और वही अगर आपको लम्बे समय में Result चहिये तो White Hat SEO Technique ज्यादा Effective हैं ऐसा इसलिए की White Hat SEO Human Audience को Priority देता है और Black Hat SEO Search Engine को ज्यादा Priority देता है।


Used Techniques in Black hat SEO

1. Spamdexing
2. Keyword Stuffing
3. Invisible Text
4. Doorway Pages
5. Link Farming
6. Meta Keywords

Used Techniques in White hat SEO

1. Quality Content
2. Titles और Meta Tag
3. Keyword Research और Effective Keywords का उपयोग करना
4. Quality Inbound Links और link Building
Benefits of SEO
What is On Page SEO ? और SEO कैसे करें ?
What is Social Media Marketing ?
डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये ?
SEMrush Tool क्या है? और SEMrush Tool कैसे काम करता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.