Bounce Rate क्या है और Bounce Rate को कैसे कम करे?

आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की Bounce Rate क्या है और Bounce Rate को कम कैसे करे। चलो अब बात करते है की Bounce Rate क्या है।

Bounce Rate उन Visitors का Percentage है जो की आपके Website Page पर आते हैं और दुसरे Page पर Click किये बिना ही वापस चले जाते हैं For A Example :-अगर किसी Website का Bounce Rate 50 % है तो इसका मतलब ये होता है की हमारी Website को Visit करने वाले का Total No off Visitors मैं से 50 % Visitors ऐसे होते है जिन्होंने हमारी वेबसइट का एक ही Page Open किया है।

Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है?

Bounce Rate कम से कम कितना होना चाहिए

अब आपका पता चल गया होगा की Bounce Rate क्या है अब आपको में बताऊंगा के Bounce Rate कितना अच्छा होगा और कौन सा Bounce Rate आपकी Website के लिए अच्छा रहेगा।

इसे अच्छे समझने के लिए मैंने Bounce Rate को चार Category में बाटा है।
1. 1% से 10%
2. 10% से 40%
3. 40% से 70%
4. 70% से ज्यादा

1% से 10% के अंदर Blog का Bounce Rate आता है उसके बाद 10% से 40% तक का Bounce Rate आता है तो वो भी Bounce Rate बढ़िया है और फिर उसके बाद 40% से 70% तक का Bounce Rate होता है ये Bounce Rate आमतौर पर Website के लिए अच्छा होता है और 75% से 80% का भी Bounce Rate Website के लिए होती है लेकिन ये Bounce Rate Website के लिए सही नहीं है।

Bounce Rate को कम कैसे करें?

Bounce Rate को कम करने के लिए कुछ Important Tips है।

1. Visitors को Attractive बनाये

आपका Goal आपकी Website पर ज्यादा Visitors प्राप्त करने का नहीं होता बल्कि Target Visitors को प्राप्त करना होता है आप अपनी वेबसाइट पर अपनी Category से Related लोगो को लाने की कोशिश करे जो आपकी Category में Interested हो।
आप सही Keywords का use करे और आप अपनी वेबसाइट के लिए Multiple Page बनाये और Pages में Unique Content का इस्तेमाल करे।

Search Engine में दिखाने के लिए सही Meta Descripition और Title का इस्तेमाल करे और ज्यादा Traffic के पाने लिए Advertising का इस्तेमाल करे।

How to make a career in Digital Marketing?

2. Website के Usability को अच्छा बनाये

कोई भी व्यक्ति ऐसी वेबसाइट को Open करना चाहेगा जो Website Userfridly हो और अगर आपकी Website Userfridly नहीं होगी तो Browser में Website के Page सही से Open नहीं होगा और अगर Website की Navigation अच्छी नहीं है तो लोगो को Browser और Surf करने में बहुत Problem हो सकती है आपको अपनी Website ऐसी बनानी है की Users आपकी Website को आसानी से Read कर सके।

आप अपनी Website को Responsive बनाये ताकि आपकी Website हर तरह के Device में अच्छी तरह से खुल सके और अपनी वेबसाइट को आप Mobile friendly बनाये क्यों की आज Desktop से ज्यादा Mobile से Traffic आता है ।

3. Website के Page Speed कम कीजिये

Page Speed Website के सबसे Important Factor मैं से एक है अगर आपकी Website की Page Speed कम है तो आपकी Website Google Search Engine में High Rank करेगी ये भी एक SEO का सबसे Most Valuable Factor  है।

4. Website मै Quality Content का इस्तेमाल करे

Website मे Quality Content का इस्तेमाल करने से वेबसाइट की Reputation Google के अंदर अच्छा बना रहता है और अगर आपकी Website पर Quality Content होगा तो आप User Base आसानी से बना सकते हो और लम्बे समय तक आपकी वेबसाइट Google में Run सकती है।

Email Marketing क्या है ? और इसके क्या फायदे है ?

Bounce Rate बढ़ने का कारण

1. Website का Slow होना

अगर वेबसाइट की Speed Slow है तो Bounce Rate बढ़ने का ज्यादा Chance बढ़ जाता है।

2. Website मैं Technical Error का होना
1. Website मैं Broken Links का होना

2. Website का सही ढंग से Open नहीं होना

3. Image का सही से Loading नहीं पाना

4. Website Page पर ज्यादा Ads का होना

5. Website में Broken Links का होना

3. Website में Low Quality Content का होना

Website में Low Quality के होने से भी Bounce Rate बढ़ता है।

4. Internal Linking और Outbond links

Internal Linking और Outbond links को गलत तरीके से करने से भी Bounce Rate बढ़ने लगता है।

Google Algorithm Updates क्या है और Google Algorithm काम कैसे करता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.