Google Algorithm Updates क्या है और Google Algorithm काम कैसे करता है?

इस Post मैं आपको बताऊंगा की Google Algorithms Update क्या है और यह कैसे काम करता है ? Google Algorithms का Update अच्छे SEO Practices के लिए किया गया है SEO Practices का मतलब होता है की आप गलत तरीके से SEO ना करे और गलत तरीके से किया गया SEO को आप Black Hat SEO भी कह सकते हो। Black Hat SEO करने से आपको Result तो जल्दी मिल सकते है लेकिन ये Result लम्बे समय तक नहीं टिक पाते है और बस इसी तरह के illigal Activities को रोकने के लिए Google ने  Algorithm को बेहतर बनाया है ।

अब बात करते है की Google Algorithms क्या है?

Google Algorithm एक SEO Process है जो Users के द्वारा Search की गई Query के हिसाब से Result में आये Website को Rank कराने के लिए उपयोग होता है। उसे Google Algorithm कहा जाता है। Google Search Engine अपने Users के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Time -Time तो Update करता है। ये Update Google Algorithm के अधीन आता है। और जब हम कोई Keywords Google में Search करते है तो और Google Search के दौरान Google Page पर जो Result हमें दिखाई देता है उसमें से कोई Result First Page पर होता है या फिर कोई Second Page पर होता है ये सब Result Google Algorithm तय करता है।

Important of Google Updates

1 Google Panda                    

2. Google Penguin

3. Google Hummingbird

1. Google Panda

उनके मुख्य काम क्या है? (What is their main job?)

Google Panda :- Google Panda एक Google Algorithm का एक ख़ास हिस्सा है इसका मुख्य रूप से यह काम होता है की यह Quality Content पर बहुत ज्यादा ध्यान देता है।

2. Google Penguin

Google Penguin :- Google Penguin भी Google Algorithm का एक ख़ास हिस्सा है जो की इसका मुख्य रूप से यह काम होता है यह Links की quality पर बहुत ज्यादा ध्यान देता है।

3. Google Hummingbird

Google Hummingbird :- Google Hummingbird भी Google Algorithm का एक ख़ास हिस्सा है इसका मुख्य रूप से यह काम होता है की यह Conversational Search Queries को सही तरीके से Accurately Handle करने में बहुत ज्यादा ध्यान देता है।

Google Panda Update क्या है?

Google Panda का मुख्य रुप से यह काम होता है की वो आपकी Sites के Content पर ज्यादा ध्यान देता है और वो ये भी Check करता है की आपकी Sites में जो Content है वो Duplicate तो नहीं है अगर आपके वेबसाइट का Content Duplicate है तो आपकी Website Google Search मे नहीं दिखेगी और या Sites में Duplicate Content है तो Google Panda उनके लिए Bahut ख़राब Impact डालेगी।

Google Panda के Update को पहली बार February 23, 2011 में Introduce किया गया था।

Google Panda ने Quality Content को ज्यादा अहेमियत दी है और Low Content को पीछे ढकेल दियाहै। इसी कारण Google ने Panda Update को अपने Core Algorithm का हिसा बना लिया है।

Google Panda से कोन ज्यादा प्रभावित हुए (Who was most impressed by Google Panda )

1. Low Quality Content:

जिस Site मे Quality Content नहीं होती है जैसे की – Content का Low होना , Grammatical और Spelling Mistake का होना , Page का Navigation सही से नहीं होना , Image का Relevancy नहीं होना। इस तरह से Users को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता था।

2. Article Spinning:

कई बार Blogger क्या करता था की Duplicate Content से बचने के लिए Content को थोड़ी बहुत Modify करके अपने article को Publish करता था जो की ये Panda Update के Rule Regulation के अनुसार सही नहीं है।

Google Panda Update से अपनी Website को कैसे Recover करें

अगर आपकी Website भी Google Panda का शिकार हुआ तब आपको कुछ बातो को ध्यान मै रखना होगा जैसे की – अगर आपकी वेबसइट पर कोई Duplicate Content है तो आपको अपने वेबसाइट का Content Edit करके सही करना होगा।

Google Penguin Update क्या है?

Google Penguin Google Algorithm का एक दूसरा बड़ा Update है Google Penguin का मुख्य काम यह होता है यह Link के Quality और Quantity को Check करता है। Google Penguin का Update पहली बार April 24, 2012 में introduce किया गया था।

Google Penguin से ज्यादातर कौन प्रभावित हुए है ?

1. Low Quality Links

अगर आपने अपनी Website के लिए किसी दूसरी Site पर जो Link बनाया है और उसके Site का Quality Low है तो ऐसे में आपकी Website पर बुरा असर पड़ेगा।

2. Keyword Stuffing:

किसी एक Targeted Keywords को Article मैं बार -बार इस्तेमाल करना Keyword Stuffing कहलाता है।

Google Penguin से अपने Website को कैसे Recover करें ?

अगर आप Google Penguin के Update से अपनी Website को बचाने चाहते हो तो आपको Low Quality Backlink को पूरी तरह से Remove करना होगा। ऐसा करने के लिए Google Search Console से आपको Link को Disavow करना होगा।

Google Hummingbird Update क्या है?

Google Hummingbird Google algorithm का तीसरा Update है ये Update Google का भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। Google Hummingbird का Update पहली बार September 2013 में introduce किया गया था।

Google Hummingbird एक Spam Targeting Algorithm है Hummingbird का मुख्य उद्देश्य यह होता है की वो Users के Search Queries को समझे।

Hummingbird Long Tail Search Query पर अच्छा Impact डालता है और Google Search मैं High करता है और Google ये चाहता है Long Tail Queries हमेशा High Quality Result दे।

What is On Page SEO ? और SEO कैसे करें ?
Local SEO क्या है ? और Local SEO कैसे करें ?
Google Keyword Planner क्या है और उसकी मदद से Keyword Research कैसे करे
WordPress मैं Website कैसे बनाये ?
Google Web Stories क्या है ? और Web Stories कैसे बनाये ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.