Google Webmaster क्या है? Google Webmaster को कैसे Setup करें ? )

Google Webmaster एक Google का partner tool है जो google के द्वारा दी गई है जो गूगल के द्वारा वेबसाइट owner को दिया जाता है। इस tool को अब Google Search Console के नाम से जाना जाता है।

इस Webmaster tool की मदद से website के owner अपनी website पर किसी भी तरह के movement को जान सकता है और वेबसाइट मैं अगर कुछ गलतिया है तो website owner समय रहते उन गलतियों को सही कर सकता है और अपनी website के Perfomance को सुधार सकता है यही एक free tool है और आप इस tool की मदद से अपनी website को अच्छी तरह से जान सकते हो।


Google Webmaster के द्वारा क्या -क्या जानकारी दी गई है ?

Webmaster tool आपकी website के लिए एक template की पूरी जानकारी देता है यह Tool आपकी website में आने वाली सारी problem को बताता है ताकि आप अपनी website से उस गलती को सही सके। आप google webmaster के माध्यम से अपनी साइट पर अधिक search वाले keywords की जानकारी प्राप्त कर सकते है google webmaster आपको यह बताता है की किस प्रकार के keywords से आपकी website पर traffic ला सकते हो। Webmaster tool से आपको यह पता चलता है की आपकी website पर कहा से daily और कितने visitors आते है ।

Webmaster tool से आप यह भी पता लगा सकते हो की किस से ट्रैफिक से लोग आपकी website पर ज्यादा क्लिक करते हो और webmater यह भी बताता है की लोग आपकी website पर किस -किस device से आते है जैसे -laptop , mobile या फिर tablet. Google webmaster आपको यह भी बताता है daily आपकी website को कितने click मिलते है और यह भी बताता है की आपकी website की किस post पर कितने click मिले है webmaster tool के मदद से आप अपनी website का 3 month का data देख सकते हो। और websmaster की मदद से आप यह भी जान सकते हो की किस location से कहा से website पर traffic आ रहा है।

Google Webmaster आपको यह बताता है आपकी website पर daily कितने impression आ रहे है मतलब आपकी website पर traffic कितना है google webmaster आपको website का CTR (Cost Through Rate) के बारे भी बताता है जिससे आपको अपनी website के impression और click की जानकारी मिलती रहती है। Webmaster की मदद से आप यह भी पता लगा सकते हो कीआपकी पोस्ट मे किस कारन की वजह से problem हो सकती है।

Google Webmaster search engine में आपकी website की स्थिति बताता है और webmaster की मदद से आप अपनी keywords की रैंक की position देख सकते हो और इस tool की मदद से आप internal और External link की जानकारी देख सकते हो। और आप वेबसाइट के लिए कितने link बने है आप ये भी check कर सकते है और आप tool की मदद से ये भी check कर सकते की आपकी website पर अच्छे link कौन से है और ख़राब link कौन से है इस tool की मदद से आप ख़राब backlink को हटा सकते है और अपनी वेबसाइट की perfomance में सुधार कर सकते है और webmaster यह भी बताता है आपकी website के किस पेज को google ने Crawl किया है

Google Webmaster की मदद से आप अपने website के url को index करने के लिए URL Insect में जाकर url submit करके url को index करा सकते है और अपनी वेबसाइट का sitemap भी submit कर सकते है अगर mobile में website का कोई भी page proper open नही हो रहा है तो आप page में क्या error है इसका भी webmaster से आप पता लगा सकते हो।

Webmaster tool में वेबसाइट को कैसे add करे :-

Webmaster Tools में वेबसाइट जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको Google Webmaster Official Site पर क्लिक करना होगा।

  1. Webmaster tool में Website को जोड़ने के लिए आपको google के webmaster official site पर करना है
  2. Webmaster login page को आप email -id से login करे
  3. Webmaster से Website add करने के add property पर क्लिक करे
  4. आपका website google webmaster में add हो जायेगा और अब आपका webmaster काम करने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.