What is On Page SEO ? और SEO कैसे करें ?

On Page SEO के द्वारा हम किसी भी वेबसाइट या blog को google या किसी भी search engine में SEO activities और techniques के द्वारा रैंक कराते है उसे On-Page SEO कहते हैं

वैसे तो हर कोई यही चाहता है की मेरी वेबसाइट या ब्लॉग किसी भी search engine में top position पर रैंक करे। लेकिन search engine में वही वेबसाइट या blog फर्स्ट position पर रैंक करती है जिस वेबसाइट या ब्लॉग पर quality content मिलेगा। अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर डुप्लीकेट content होगा तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग रैंक नहीं करेगी।


On-Page SEO कैसे करें ? – How to do On Page SEO

1. Original और Quality Content लिखे।
2. Meta Tag को optimize करें।
3. Content की Length लम्बी रखें।
4. SEO Friendly URL बनाएं।
5. Keyword Research करें और content लिखे।
6. Long Tail Keywords से content को Optimize करें।
7. Images को Optimize करें।
8. Keyword stuffing पर भी ध्यान दें।
9. Website को Mobile Friendly बनाएं।
10. Website की Loading Speed Check Kare।
11. Mobile site की Speed को बढ़ाये।
12. H1 Tag का उपयोग करें।
13. Broken Links को चेक करें।
14. Internal Linking जरूर करें।
15. External Link का भी इस्तेमाल करें।
16. Site में Social Sharing Buttons भी जरूर रखें।

On Page SEO एक ऐसी techniques है जिसकी मदत से आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में रैंक करा सकते हो। अगर आपकी वेबसाइट पर original content है तो भी आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक नहीं करेगी। रैंक कराने के लिए SEO strategy और On-page SEO करना पड़ता है On Page SEO में क्या -क्या होता है नीचे Describe किया है

1. Original और Quality Content लिखे।

जब आप किसी से content लिखवाते हो तो आप content की डुप्लीकेसी जरूर चेक करे के आपके द्वारा लिखवाया गया content duplicate तो नहीं है। Duplicate content चेक करने कई tools गूगल मैं availbale है जैसे की copyscape, duplicate content checker. अगर आपका content 100% original है तो आपके वेबसाइट की लिए अच्छा रहेगा और आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक करेगी।

2. Meta Tag को optimize करें।

Meta Tag में मुख्य रूप से तीन पॉइंट होते है जैसे Title Tag , Description Tag और Keywords Tag , जिसको optimize किये बिना On-page का काम पूरा नहीं होता है। इसको optimize कैसे करते है। आइये जानते है

  1. Title Tag को optimize करते समय अपने targeted keyword को पहले रखे और Title की lenght को हमेशा 55 से 70 character के बिच में ही लिखे ज्यादा लिखने पर ranking में दिकत हो सकती है।
  2. Meta Description आप अपने 3 keywords को मिला कर 155 character का description लिखे और desciption की length ज्यादा नहीं होना चाहिए अगर description की lenghth ज्यादा हुई तो ये optimize meta नहीं कहलायेगा।
  3. Meta keyword सेक्शन में keywords character कभी काउंट नहीं होती है और न ही उसकी लिमिट बनाई गई है।

3. Content की Length कितनी होनी चाहिए ।

Website के content की length कम से कम 1000 words का  होना चाहिए।

4. SEO Friendly URLs बनाएं ।

Website का URLs SEO Friendly होना चाहिए ताकि search engine और user को समझने में कोई problem नहीं आनी चाहिए

5. Keyword Research करें और Content लिखे।

Content लिखने से पहले आप keywords को optimize करे जिसे आपको content लिखने में दिक्कत नहीं आएगी। आप वही keywords ले जिसकी search ज्यादा हो और competition low हो। low competition वाले keyword लेकर Content को optimize करने अच्छी खासी ranking और traffic मिलती है।

6. Images को Optimize करें।

Image को को भी जरुरत के हिसाब से optimize करना होता है अगर हम image के अंदर alt tag, title tag का use नहीं करेंगे तो वेबसाइट की ranking आने में बहुत मुश्किल हो जाती है।

7. Keyword stuffing पर भी ध्यान दें।

On Page SEO में keyword stuffing का भी काफी ध्यान देना होता है अगर आप एक ही keywords को blog में बार -बार use करते है तो ये keyword stuffing होता और आपके blog को रैंक करवाना मुश्किल हो जाता है।

8. Website को Mobile Friendly बनाये ।

जब आप कोई वेबसाइट बनाते हो तो इस बात का जरूर ध्यान रखे के आपकी आपकी वेबसाइट mobile friendly होना चहिये ताकि किसी भी android device में आसानी से open हो जाये और आपकी वेबसाइट google में आसानी से रैंक कर जाये और users भी website पर भी visit करें और वेबसाइट का traffic increase हो।

9. Website की Loading Speed पर भी ध्यान दें।

Website की loading speed सही होना चहिये अगर कोई visitor आपकी वेबसाइट पर visit करता है और वेबसाइट सही से ना खुले तो visiters आपकी website से दुसरे website पर चला जायेगा इससे आपकी वेबसाइट की traffic increase नहीं होगी और रैंक में भी दिकत होगी। वेबसाइट की Loading Speed आप google speed insite या gmatrix tools पर चेक कर सकते हो।

10. H1 Tag का उपयोग करें।

Website मे H1 Tag का होना बहुत जरुरी होता है। इसलिए आप अपने blog या website में पोस्ट title में H1 Tag जरूर लगाए ताकि website या blog google में cache हो तो आपकी website या blog रैंक मे आ जाए।

11. Broken Links को चेक करें।

अगर आपकी वेबसाइट में broken link होगा तो आपकी website goolge में रैंक नहीं करेगी और आप broken link को tools की मदत से remove कर सकते हो और उसके curent link से change कर के सही कर सकते है।

12. Internal Linking जरूर करें।

किसी भी पोस्ट में internal linking करना बहुत जरुरी होता है internal linking करने से आपकी वेबसाइट की authority बढ़ती है और google ranking में मददगार होती है और users का engagement बढ़ता है

13. External Link का भी इस्तेमाल करें।

External link भी एक On Page Seo technique है। External link देते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा

  1. कोई broken लिंक नहीं नहीं लगाए।
  2. Redirected Link नहीं होना चाहिए।
  3. किसी गलत website का लिंक न लगाए।

14. Social Sharing Buttons भी जरूर लगाए।

अपने वेबसाइट पर traffic लाने का social शेयरिंग एक अच्छी तकनीक है इसलिए आप पोस्ट करते समय social का icon जरूर लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.