Website की रैंकिंग बढ़ाने के लिए SEO Tips ( SEO Tips to Boost Your Website’s Ranking )

1. Publish Quality Content

Website पर Traffic Increase करने के लिए अपने Website पर Quality Content Publish करे और अगर आपकी Website पर Quality Content होगा तो Visitors को पढ़ने मैं कोई Problem नहीं होगी और अगर आपका Content Readable नहीं होगा तो आपके Website पर Visitors नहीं आएंगे और आपको ये बता दू की Google Quality Content पर अधिक Focus करता है और Search Engine मैं Top रैंक प्रदान करता है इसलिए Quality Content Website की Ranking को Improve करने का मैन Factor है।

2. Content Length

Content की Length Search Engine के लिए बहुत ज्यादा मायने रखती है Content की Length कम से 500 Words का होना चाइये। Longh Content Short Content की तुलना मैं बेहतर Ranking प्रदान करता है और Website पर अधिक Traffic बढ़ने के Chances बढ़ जाते है इसलिए आप हमेशा Length Content लिखने की कोशिश करे ताकि अच्छा -खासा Traffic आपकी Website को मिल सके।

3. Keyword Research

Website पर Traffic Increase करने के लिए Keyword Research करना बहुत जरुरी है।

4. Use Long Tail Keywords

Long Tail Keyword का Use करके Website पर Traffic आसानी से Increase किया जाता है । आपकी Website पर Organic Traffic बढ़ाने मैं Long Tail Keyword काफी मदद करता है। Long Tail Keywords मै कम से कम 3 Words से अधिक होने चाइये जैसे की – मोबाइल से पैसे कैसे कमाए , Content Writing से पैसे कैसे कमाए इस तरह के Keywords Long Tail Keywords है आप Short Tail Keywords का इस्तेमाल ना करे क्यों की Search Engine मै बहुत कम Search किया जाता है और Search Engine मैं Result के Chance कम होते है।

5. Use SEO Friendly URLs

Website का URL SEO Friendly होना चाइये। यह भी एक SEO On Page का एक हिसा है यह Search Engine को बताता है की आपकी Post किस बारे मै है और अपने Post के URL को छोटा बनाये ताकि Users को आपकी पोस्ट को आसानी से पढ़ सके।

6. Create High-Quality Backlinks

High Quality Backlink Website के लिए बहुत जरुरी है High Quality Backlink बनाने से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक Increase होगा और साथ ही आपकी वेबसाइट की Domain Authority भी Increase होगी और Google में Ranking बढ़ाने मै मदद करेगा। इसलिए आप हमेशा High Quality Backlink बनाने का प्रयास करे। अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए 100 Quality Backlink बनाते है तो वह 1000 Low Quality Backlink के बराबर होते है और अगर आप Bad/Spammy या फिर Low Quality के Backlinks बनाते है तो आपकी वेबसाइट को नुकसान हो सकता है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो सकती है।

7. Move Website from HTTP to HTTPS

अपनी Website को HTTP से HTTPS पर move करें ताकि आपकी Website सुरक्षित रहे। HTTPS को Ranking Factor के रूप में देखा जाता है और जिस Website में HTTPS Enable है तो वह Website Google मै अच्छी Ranking प्राप्त करता है।

8. Optimize Title and Meta Descriptions

आप अपनी Blog का Title हमेशा Attractive और unique रखे ताकि SERP में Visitors पर अच्छा प्रभाव डाल सके। अगर Visitors को आपके Blog का Title अच्छा नहीं लगा तो वह आपके Blog पर क्लिक नहीं करेगा। Title की Lenght आप 50–60 Character ले और अगर 50–60 से ज्यादा Character का Title लिखते हो तो Serach Result मैं पूरा नहीं दिखाई देगा

Meta Description वह Text है जो Google Search Results में Title के नीचे Show होता है । और आप Meta Description में अपनी Main Focus Keyword का इस्तेमाल करें। Google में Meta Description की Lenght 150-160 characters रखी गई है Meta Description आपकी Content पर CTR को बढ़ाने में मदद करता है।

9. Do not use Keyword Stuffing

Content लिखते समय आप उसमें अधिक Keyword का इस्तेमाल करते हो। उसे Keyword Stuffing कहा जाता है। Keyword Stuffing से blog को रैंक करवाना मुश्किल हो जाता है। और आपकी Website पर इसका अलग प्रभाव पड़ता है। यह Strategy आपकी Website को Penalty की ओर ले जाती है।

10. Make Your Website Mobile Friendly

जब आप कोई Website बनाते हो तो इस बात का जरूर ध्यान रखे की आपकी Website Mobile Friendly होना चहिये ताकि आपकी Website किसी भी Android Device में आसानी से Open हो जाये और आपकी Website Google में आसानी से Rank कर जाये और Website का Traffic Increase हो।

11. Optimize the Images of Your Website

Image आपकी वेबसाइट मैं ट्रैफिक बढ़ाने में काफी हद तक मदद करती है और आप अपनी Website के Image मैं ALT Tag का इस्तेमाल करे। और आपकी Image को Search Engine से अच्छा खासा ट्रैफिक प्राप्त होगा।

12. Enter your Main Keyword in the first 100 words

आप Article के पहले 100 से 150 Words में मैन keywords को Focus करे। इससे Google को ये पता चलेगा की आपका Content किस बारे मैं है जब आप वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Content लिखते हो तो उसको Paragraph मैं लिखे। और यह आपके Content को SEO friendly बनाता है ताकि Search Engine में आपके Content को टॉप रैंक मिलने की सम्भावना बन जाए।

13. Check the Robots.txt File

Robots.txt एक Text File होती है जो वेबसाइट के रुट Folder मैं पाई जाती है यह Search Engine Bots को आपकी Website के Pages को Crawls or Index करने से रोकता है।

14. Fix Broken Links on Blog

Blog या Website पर Broken Links आपकी Website की Ranking और Users Experience दोनों को प्रभवित करती है। और अगर आपकी Website बहुत ज्यादा Broken links है तो गूगल आपकी वेबसाइट को Crawls करना कम कर देगा। इससे गूगल ये समझेगा की वेबसाइट के मालिक Website को अच्छी तरह से मैनटेन नहीं करता है।

15. Publish Fresh and New Posts

Google New Blog को अधिक महत्व देता है जो तरीके से पोस्ट Publish करते है। यह आपकी ब्लॉग रैंकिंग और ट्रैफिक को Increase करता है। लेकिन आपकी ब्लॉग का Content Informative होना चाइये। अगर आप अपने ब्लॉग के Content को New Idea के साथ Publish करते हो तो Reader आपके ब्लॉग को पढ़ना अधिक पसंद करेगा। 

16. Check for Errors in Google Webmaster Tools

Google Webmaster Tools मैं होने वाली Errors को Daily Check करे जैसे की Mobile Issues, Security Issues और Crawl Errors . और यदि आपकी वेबसाइट पर ज्यादा Errors है तो आपकी वेबसाइट को Google धीरे -धीरे Crawl करेगा और अगर आप चाहते हो की आपकी वेबसाइट Google मैं जल्दी Crawl हो तो आपको अपनी वेबसाइट के Errors को सही करना पड़ेगा और जब कोई Errors आपकी वेबसाइट होगा तो Webmaster की तरफ से Noticefication आएगा। लेकिन हम उसे Serious नहीं लेते और हमारी इस गलती के वजह से Website की रैंकिंग डाउन हो जाती है। और आपकी वेबसाइट पर Traffic ना आने का ये सबसे बड़ा कारन हो सकता है ।

17. Increase DA of your website

Domain Authority Moz द्वारा एक Developed Metric है जो आपकी Website की Reputation को दर्शाती है। High domain authority वाली साइटें Search Engine  में High Rank और अधिक Traffic प्राप्त करती हैं।

18. Heading Tags

Heading 1 Tag Search Engine को यह समझने में मदद करता है की आपकी वेबसाइट का Page किस बारे मै है और यह आपकी Ranking Boost करने मैं भी मदद करता है Heading tag आपको Readable Post Create करने मैं मदद करता हैँ  मान लीजिये आप ने एक ब्लॉग Content Writer से लिखवाया जिसकी length 2000 -3000 Words है अगर आप इसमें Heading 1 Tag का इस्तेमाल नहीं करते हो तो Reader आपके पोस्ट को पसंद नहीं करेगा।

19. Keep the URL of the Post Short

आप अपने पोस्ट के URL को छोटा रखे क्यों की लम्बे URL Search Result पूरा नहीं Show होता है और Visitors पर इसका ख़राब Impression पड़ता है गूगल Search Engine Shorts URL को ज्यादा पसंद करता है

20. Buy Good Web Hosting

Website पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप एक अच्छी Web Hosting का होना जरुरी है। और अगर आप गलत Web Hosting लेते है तो यह आपके SEO और Traffic दोनों को नुकसान हो सकता है इसी वजह से आपकी वेबसाइट की Ranking डाउन हो जाएगी और आपकी वेबसाइट की स्पीड Slow हो जाएगी।

21. Use SEO Friendly Theme

अगर आप चाहते हो की आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आये तो इसके लिए आपको WordPress की एक अच्छी थीम सेलेक्ट करना जरुरी है और अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गलत Theme Select करते हो तो यह आपकी वेबसाइट के Loading Speed और SEO दोनों को प्रभावित करेगी।

22. Create a Sitemap for Your Website

Sitemap एक XML फाइल है जो वेबसाइट मैं लगाया जाता है लेकिन Search Engine  Bots को आपकी Website को तेज़ी से Index करने में मदद करता है।

23. Use SEO Plugin

SEO plugin आपके WordPress Website को  SEO friendly Website बनाता है।

24. Use Keyword Related to Focus Keyword in Content

आप Content लिखते समय आप अपने Focus Keywords का इस्तेमाल करते हो तो यह On Page SEO के हिसाब से बिलकुल ठीक नहीं है उसमें केवल Focus Keywords का उपयोग करे ताकि सर्च इंजन आपके Content को अच्छी तरह से समझ सके और गूगल में Page रैंक कर सके।

25. Use Keyword Density in Content

किसी भी पोस्ट के लिए आपकी Keyword की Density 2.5 होनी चाइये। और अगर आपका Content छोटा है और आप उसमें अपनी Focus keywords का बार -बार इस्तेमाल करते हो तो यह SEO के हिसाब से बिलकुल गलत है और आपका Content गूगल में Rank नहीं करेगा। बार -बार मैन keywords इस्तेमाल करने से अच्छा है आप Content में LSI Keywords का उपयोग करे।

26. Write Trending Article on your Blog

आप अपने Blog पर Trending Article पर Content लिखे और आपका Content आपकी Niche से Related होना चाइये। यह आपको Blog बहुत मात्रा मै Traffic प्राप्त करने में मदद करेगा और आप Trending Article का पता Google Trends का इस्तेमाल करके पता कर सकते हो की कौन सा आर्टिकल Trends में है।

27. Stay Updated with Google Algorithms

Google Algorithm के साथ Update रहना जरूरी है और अगर Google Algorithm के साथ नहीं चलोगे तो आपको अपने Blog में सफलता नहीं मिलेगी और अगर आप Google algorithm के अपडेट पर नजर नहीं रखोगे तो तो आपके Blog में  Traffic कम हो जायेगा और रैंकिंग भी Down हो जाएगी। इसलिए Google algorithm के साथ अपडेट रहना जरुरी है ।

आपने क्या सीखा।

मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आप अगर किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो कमेंट करके आप पूछ सकते हो।

धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *